Paris Olympics 2024 : कौन है पेरिस ओलंपिक में भारत का सबसे उम्रदराज और युवा एथलीट? 61 साल की महिला एथलीट का डेब्यू
Advertisement
trendingNow12350678

Paris Olympics 2024 : कौन है पेरिस ओलंपिक में भारत का सबसे उम्रदराज और युवा एथलीट? 61 साल की महिला एथलीट का डेब्यू

पेरिस ओलंपिक का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है जिसका समापन 11 अगस्त को होगा. यह 33वां समर ओलंपिक खेल होगा और पेरिस तीसरी बार इन खेलों की मेजबानी कर रहा है. खेल के इस महाकुंभ में 10000 से अधिक एथलीट मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे, जिनमें भारत से 117 एथलीट हिस्सा लेंगे.

Paris Olympics 2024 : कौन है पेरिस ओलंपिक में भारत का सबसे उम्रदराज और युवा एथलीट? 61 साल की महिला एथलीट का डेब्यू

India's oldest and youngest athlete at Paris Olympics : पेरिस ओलंपिक का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है जिसका समापन 11 अगस्त को होगा. यह 33वां समर ओलंपिक खेल होगा और पेरिस तीसरी बार इन खेलों की मेजबानी कर रहा है. खेल के इस महाकुंभ में 10000 से अधिक एथलीट मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे, जिनमें भारत से 117 एथलीट हिस्सा लेंगे. इस बार ओलंपिक में ब्रेक डांसिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग और स्केटबोर्डिंग जैसे कुछ नए गेम शामिल किए गए हैं. पेरिस ओलंपिक से भारत को काफी उम्मीदें हैं. इन सबके बीच क्या आप जानते हैं भारत से इस बार ओलंपिक में सबसे युवा और उम्रदराज एथलीट कौन है?

डबल डिजिट पर भारत की नजरें

भारतीय खिलाड़ियों की नजर टोक्यो ओलंपिक से भी बेहतर प्रदर्शन करने पर है. भारत 117 सदस्यीय दल के साथ पेरिस ओलंपिक में भाग लेगा. भारत को ओलंपिक में 7 का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा पार करने की उम्मीद बहुत अधिक है, क्योंकि भारतीय दल ने पिछले तीन सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत के पास लगभग हर खेल में अनुभव और युवाओं का अच्छा मिश्रण है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि पेरिस ओलंपिक 2024 में सबसे उम्रदराज और युवा भारतीय एथलीट कौन हैं?

सबसे उम्रदराज और युवा भारतीय एथलीट 

44 साल के टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल में सबसे उम्रदराज एथलीट हैं. बोपन्ना का यह तीसरा ओलंपिक है. वहीं, 14 साल की धीनिधि देसिंघु भारतीय दल में सबसे कम उम्र की एथलीट हैं. बेंगलुरु की 14 साल की स्विमर धिनिधि देसिंघु पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की सबसे युवा एथलीट के रूप में इतिहास रचने के लिए तैयार हैं.

11 साल की एथलीट भी ले रही हिस्सा

अगर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों की बात करें तो 11 साल और 11 महीने की उम्र में स्केटबोर्डर झेंग पेरिस गेम्स में सबसे कम उम्र की प्रतियोगी होंगी. वह सबसे कम उम्र के ओलंपियन ग्रीक जिमनास्ट दिमित्रियोस लौंड्रास से एक साल बड़ी हैं, जिन्होंने 1896 में 10 साल और 218 दिन की उम्र में ओलंपिक में भाग लिया था.

61 साल की ये एथलीट भी दिखाएंगी दम 

पेरिस में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी कनाडा की जिल इर्विंग होंगी, जो घुड़सवारी टीम के सदस्य के रूप में 61 साल की उम्र में अपना ओलंपिक डेब्यू करेंगी. बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 में सिर्फ 3 दिन बचे हैं और भारत के टॉप एथलीटों की अब अग्निपरीक्षा होगी. ओलंपिक के इतिहास में भारत के लिए पिछला यानी टोक्यो ओलंपिक सबसे यादगार रहा. भारतीय दल ने कुल 7 मेडल जीते थे. मगर इस बार देश को कम से कम इस आंकड़े को डबल डिजिट में बदलने की उम्मीद है. यदि ऐसा होता है, तो ओलंपिक इतिहास में पहली बार भारत दहाई के आंकड़े को छुएगा.

Trending news